Wednesday 13 March 2019

होली का महत्व

इस तरह के एक रंगीन और समलैंगिक त्योहार के बावजूद, होली के विभिन्न पहलू हैं जो हमारे जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। हालांकि वे इतने स्पष्ट नहीं हो सकते हैं, लेकिन एक करीबी नज़र और थोड़ा सा विचार करने वाले तरीकों से होली के महत्व को प्रकट करेगा। सामाजिक-सांस्कृतिक, धार्मिक से लेकर जैविक तक, हर कारण है कि हमें दिल से त्योहार का आनंद लेना चाहिए और अपने समारोहों के कारणों को संजोना चाहिए।

इसलिए, जब होली का समय हो, तो कृपया अपने आप को वापस न लें और त्योहार से जुड़ी हर छोटी-बड़ी परंपरा में पूरे उत्साह के साथ भाग लेकर त्योहार का आनंद लें।

पौराणिक महत्व

होली हमें अपने धर्म और हमारी पौराणिक कथाओं के करीब ले जाती है क्योंकि यह अनिवार्य रूप से त्योहार से जुड़ी विभिन्न किंवदंतियों का उत्सव हैसबसे महत्वपूर्ण प्रह्लाद और हिरण्यकश्यप की कथा है। किंवदंती कहती है कि एक बार एक शैतान और शक्तिशाली राजा, हिरण्यकश्यप रहता था जो खुद को भगवान मानता था और चाहता था कि हर कोई उसकी पूजा करे।  उनके पुत्र, प्रह्लाद भगवान विष्णु की पूजा करने लगे। अपने बेटे से छुटकारा पाने के लिए, हिरण्यकश्यप ने अपनी बहन, होलिका को अपनी गोद में प्रह्लाद के साथ धधकती आग में प्रवेश करने के लिए कहा, क्योंकि उसे अग्नि में प्रवेश करने का वरदान प्राप्त था। किंवदंती है कि प्रह्लाद भगवान के लिए अपनी चरम भक्ति के लिए बच गया था, जबकि होलिका ने उसकी भयावह इच्छा के लिए एक कीमत चुकाई थी। होलिका या 'होलिका दहन' को जलाने की परंपरा मुख्य रूप से इस कथा से मिलती है।

होली भी राधा और कृष्ण की कथा मनाती है जिसमें चरम आनंद का वर्णन है, कृष्ण ने राधा और अन्य गोपियों पर रंग लगाने में लिया। कृष्ण का यह प्रैंक बाद में, एक प्रवृत्ति और होली उत्सव का एक हिस्सा बन गया।

पौराणिक कथाओं में यह भी कहा गया है कि होली ओउर पूतना की मृत्यु का उत्सव है, जिसने शिशु, कृष्ण को जहरीला दूध पिलाकर मारने का प्रयास किया था।

होली की एक और किंवदंती जो दक्षिणी भारत में बेहद लोकप्रिय है, भगवान शिव और कामदेव की है। किंवदंती के अनुसार, दक्षिण में लोग जुनून के भगवान कामदेव के बलिदान का जश्न मनाते हैं जिन्होंने भगवान शिव को ध्यान से बचाने और दुनिया को बचाने के लिए अपने जीवन को जोखिम में डाला।

इसके अलावा, लोकप्रिय औघड़ ढुंढी की कथा है, जो रघु के राज्य में बच्चों को परेशान करते थे और अंत में होली के दिन बच्चों के प्रैंक द्वारा उनका पीछा किया जाता था। किंवदंती में अपना विश्वास दिखाते हुए, आज तक बच्चों ने होलिका दहन के समय शरारतें और गालियाँ दीं।

सांस्कृतिक महत्व

होली से जुड़े विभिन्न किंवदंतियों का जश्न सत्य की शक्ति के लोगों को आश्वस्त करता है क्योंकि इन सभी किंवदंतियों की नैतिकता बुराई पर अच्छाई की अंतिम जीत है। हिरण्यकश्यप और प्रह्लाद की किंवदंती भी इस तथ्य की ओर इशारा करती है कि भगवान के लिए अत्यधिक भक्ति भगवान के रूप में भुगतान करती है जो हमेशा अपने सच्चे भक्त को अपनी शरण में लेती है।

ये सभी किंवदंतियाँ लोगों को उनके जीवन में एक अच्छे आचरण का पालन करने में मदद करती हैं और सच्चा होने के गुण पर विश्वास करती हैं। आधुनिक समय के समाज में यह अत्यंत महत्वपूर्ण है जब बहुत से लोग छोटे लाभ के लिए बुरी प्रथाओं का सहारा लेते हैं और ईमानदार होते हैं। होली लोगों को सच्चा और ईमानदार होने के गुण पर विश्वास करने में मदद करती है और बुराईयों से लड़ने के लिए भी।

इसके अलावा, होली उस वर्ष के समय में मनाई जाती है जब खेत पूरी तरह से खिल जाते हैं और लोग अच्छी फसल की उम्मीद करते हैं। यह लोगों को ख़ुशी मनाने, मीरा बनाने और होली की भावना में खुद को डूबने का एक अच्छा कारण देता है।


सामाजिक महत्व

होली समाज को एक साथ लाने और हमारे देश के धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने को मजबूत करने में मदद करती है। यह त्योहार गैर-हिंदुओं द्वारा भी मनाया जाता है, क्योंकि हर कोई इस तरह के एक महान और खुशी के त्योहार का हिस्सा बनना पसंद करता है।
साथ ही, होली की परंपरा यह भी है कि दुश्मन भी होली पर दोस्त बनते हैं और किसी भी कठिनाई को महसूस करते हैं जो मौजूद हो सकती है। इसके अलावा, इस दिन लोग अमीरों और गरीबों के बीच अंतर नहीं करते हैं और हर कोई त्योहार को एक साथ बंधुआ और भाईचारे की भावना के साथ मनाता है।
शाम को लोग दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलने जाते हैं और उपहारों, मिठाइयों और शुभकामनाओं का आदान-प्रदान करते हैं। यह रिश्तों को पुनर्जीवित करने और लोगों के बीच भावनात्मक बंधन को मजबूत करने में मदद करता है।

जैविक महत्व

यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि होली का त्योहार हमारे जीवन और शरीर के लिए कई अन्य तरीकों से आनंद और आनन्द प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण है।

हमें अपने पूर्वजों को भी धन्यवाद देना चाहिए जिन्होंने इस तरह के वैज्ञानिक रूप से सटीक समय पर होली मनाने की प्रवृत्ति शुरू की। और, त्यौहार में इतना मज़ा शामिल करने के लिए भी।जैसा कि होली वर्ष के एक समय में आता है जब लोगों को नींद और आलसी महसूस करने की प्रवृत्ति होती है। यह शरीर के लिए स्वाभाविक है कि वह वातावरण में ठंड से गर्मी में बदलाव के कारण कुछ थकान का अनुभव करे। शरीर के इस मरोड़ का मुकाबला करने के लिए, लोग जोर से गाते हैं या जोर से बोलते हैं। उनकी चाल तेज होती है और उनका संगीत तेज होता है। यह सब मानव शरीर की प्रणाली को फिर से जीवंत करने में मदद करता है।

इसके अलावा, जब शरीर पर स्प्रे किया जाता है तो रंग उस पर बहुत प्रभाव डालते हैं। जीवविज्ञानी मानते हैं कि तरल डाई या अबीर शरीर में प्रवेश करती है और छिद्रों में प्रवेश करती है। यह शरीर में आयनों को मजबूत करने का प्रभाव रखता है और इसमें स्वास्थ्य और सुंदरता जोड़ता है।

हालांकि, होली मनाने का एक और वैज्ञानिक कारण है, लेकिन यह होलिका दहन की परंपरा से संबंधित है। सर्दी और वसंत की उत्परिवर्तन अवधि, वातावरण के साथ-साथ शरीर में बैक्टीरिया के विकास को प्रेरित करती है। जब होलिका जलाई जाती है, तो तापमान लगभग 145 डिग्री फ़ारेनहाइट तक बढ़ जाता है। परंपरा के बाद जब लोग अग्नि के चारों ओर परिक्रमा (चक्कर लगाना या इधर-उधर करना) करते हैं, तो आग से निकलने वाली गर्मी शरीर में मौजूद जीवाणुओं को नष्ट कर देती है।

दक्षिण में होली जिस तरह से मनाई जाती है, वह त्योहार अच्छे स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है। इसके लिए, होलिका जलाने के अगले दिन लोग अपने माथे पर राख (विभूति) डालते हैं और वे चंदन (चंदन) को आम के पेड़ के युवा पत्तों और फूलों के साथ मिलाते हैं और अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए इसका सेवन करते हैं।

कुछ का यह भी मानना है कि रंगों से खेलने से अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है क्योंकि रंगों का हमारे शरीर और हमारे स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव पड़ता है। पश्चिमी-चिकित्सकों और डॉक्टरों का मानना है कि स्वस्थ शरीर के लिए, रंगों का अन्य महत्वपूर्ण तत्वों के अलावा एक महत्वपूर्ण स्थान भी है। हमारे शरीर में एक विशेष रंग की कमी के कारण बीमारी होती है, जिसे उस विशेष रंग के साथ शरीर को पूरक करने के बाद ही ठीक किया जा सकता है।

लोग होली पर अपने घरों की सफाई भी करते हैं जो घर में धूल और गंदगी को साफ करने में मदद करता है और मच्छरों और अन्य कीटों से छुटकारा दिलाता है। एक साफ घर आमतौर पर निवासियों को अच्छा लगता है और सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करता है।

No comments:

Post a Comment