Friday 7 February 2020

PAT HINDI 08/02/2020 PAPER SOLUTION


FOR OTHER SULUTION SEE THE LINK BELOW

PAT SCIENCE 08/02/2020 SOLUTION

प्रश्न - 1 शब्दकोष क्रम
1. छाता, बेटी, शहर, हीरा.
2. तूफान, धरती, मनुष्य, शक्ति.
3. अमन, क्षमा, व्यथा, शौर्य.
4. अंबर, उड़ान, प्रलय, शान.
5. खुशी, बाजार, विकास, संदेश.
प्रश्न - 2 उदाहरण अनुशार वाक्य.
(1) मैं हँसता हूँ | मैं हँसता था | मैं हँसता रहूँगा|
(2) मैं पहचानता हूँ | मैं पहचानता था | मैं पहचानता रहूँगा|
प्रश्न 3 अ मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग 
(1) प्राण न्योछावर करना - जीवन समर्पित करना
    भगतसिंहने देश की आज़ादी के लिए अपने प्राण न्योछावर कर दिए |
(2) बराबरी करना - मुकाबला करना 
     कायर कभी वीर की बराबरी कर शकता है क्या?
(3) सच्चा हीरा होना - अच्छा आदमी होना
     तीसरी स्त्री का बेटा सच्चा हीरा था |
प्रश्न 3 ब कहावते 
(1)छोटा मुँह बड़ी बात  
अर्थ - छोटे के द्वारा बड़ों के समान बात कहना|  अपनी हैसियत से बढ्‌कर बात करना
प्रयोग- यदि मैं छोटे होने के नाते यह कहूँ कि आप बड़े होने नाते अच्छी शिक्षा नहीं दे रहे हो तो छोटा मुँह बड़ी बात होगी।
(2) साँप भी मरे और लाठी भी न टूटे  - हानि भी न हो और काम भी बन जाए
 अगर कचरा फैलाने वाले छात्र को सफाई का कार्य दिया जाय तो साँप भी मरे और लाठी भी न टूटे  
    (3) जिसकी लाठी उसकी भैस -  शक्तिशाली की विजय होती है
        सेठ ने अपने निर्दोष नौकर को चोरी के इल्जाममे जेल भिजवाया अब क्या कर शकते है जिसकी लाठी उसकी भैंस |
भेड़ीया और चालाक बकरी
एक गाँव था | वहाँ एक चरवाहा रहता था | उसके पास बहुत सारी बकरियाँ थी | वह बकरियाँ चराने के लिए जंगलमे जाता था | एक दीन उसकी एक बकरी चरते चरते बहुत दूर चली गई | और उसी समय वहाँ पर भेड़िया आया |  बकरी को देखते ही भेड़िए के मनमे बकरी को खाने का विचार आया, और उसने बकरी के पास जाकर कहा - " मैं तुम्हे खाना चाहता हू..|" 
बकरी जानती थी की ताकातमे वह भेड़िए से मुकाबला नही कर शकती | पर वह बड़ी चालाक थी | उसने बड़े प्यार से भेड़िए से कहा - " ज़रूर तुम मूज़े खा शकते हो, लेकिन मरने से पहेले मेरी एक इच्छा पूरी कर दो ? 
भेड़िए ने कहा - "तुम्हारी इच्छा क्या है?
बकरी बोली - "मूज़े गाना गाना है|" भेड़ीया मान गया| 
बकरी ज़ोर ज़ोर से मैं मैं करने लगी| बकरी की आवाज़ सुनकर चरवाहा दौड़ आया| और वह लाठी लेकर भेड़ीये की और गया | भेड़ीया वहाँ सी भाग गया | इस तरह बकरी भाग गई | 
शीख : मुश्कीलमे भी ह्में हिम्मत और बुद्धी से काम लेना चहीए |
PAT HINDI 08/02/2020

FOR OTHER SULUTION SEE THE LINK BELOW


No comments:

Post a Comment